चमत्कारिक पुष्प - उमेश पाण्डे Chamatkaarik Pushpa - Hindi book by - Umesh Pandey
लोगों की राय

स्वास्थ्य-चिकित्सा >> चमत्कारिक पुष्प

चमत्कारिक पुष्प

उमेश पाण्डे

प्रकाशक : निरोगी दुनिया प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2016
पृष्ठ :230
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 9416
आईएसबीएन :0000000

Like this Hindi book 7 पाठकों को प्रिय

74 पाठक हैं

प्रस्तुत हैं पुस्तक के कुछ अंश

दो शब्द

यूँ तो ईश्वर की बनाई हुई प्रत्येक कृति अत्यंत सुन्दर होती है किन्तु पुष्प उन सभी में सबसे सुन्दर और श्रेष्ठतम कृत्ति है। वास्तव में पुष्प प्रकृति की मुस्कुराहट हैं... और पुष्पों के माध्यम से वह सदैव मुस्कुराती रहती है। किसी भी मुस्कुराहट में कोई न कोई रहस्य अवश्य होता है। ठीक इसी प्रकार पुष्प भी अपने आपमें अनेक रहस्यों को समेटे हुए हैं... ये सुन्दर होते हैं... रंग-बिरंगे होते हैं... विभिन्न आकार-प्रकार के होते हैं... महकदार होते हैं तथा और भी पता नहीं इनमें क्या-क्या होता है...।

इस छोटी सी चमत्कारिक पुष्प पुस्तक में मैंने पुष्पों के कुछ विशिष्ट गुणों को सहेजने का प्रयास किथा है - इस आशा और विश्वास के साथ कि इससे निश्चय ही पाठकों का अल्पाधिक कल्याण अवश्य होगा। मैंने इस पुस्तक में कुछ खास पुष्पों के औषधीय, ज्योतिषीय, वास्तुसम्मत, धार्मिक तथा अन्य विशिष्ट प्रयोगों को लिखा है। यह सम्पूर्ण वर्णन मेरा विगत 35 वर्षों के अनुभव का परिणाम है। यही नहीं, इनमें लिखे अनेक प्रयोग जहाँ एक ओर हमारे पूर्वजों से बड़े बुजुर्गों से, साधू-संत एवं औलियाओं से मुझे प्राप्त हुए हैं, वहीं कुछ ऐसे प्रयोगों को भी मैंने इसमें समाविष्ट किया है जो सिर्फ और सिर्फ मेरे द्वारा अनुभूत हैं।

चमत्कारिक पुष्प पुस्तक में वर्णित सभी प्रयोग लोकोपयोगी तथा निरापद हैं। औषधीय प्रयोगों में जहाँ किसी पदार्थ को ग्रहण करने का उल्लेख है, वहाँ आप किसी वैद्य से सलाह लेकर उसका प्रयोग करें। अन्य प्रयोग बगैर किसी शंका-आशंका से सम्पन्न कर सकते हैं। उनसे हानि होने की कोई भी सम्भावना नहीं है। हाँ, इस पुस्तक से लिये गये तथा सम्पन्न किये गये प्रयोगों से यदि आप लाभान्वित होते हैं, तो निश्चय ही मुझे सूचित करें, क्योंकि पुस्तक में मैंने कुछ निरापद प्रयोगों को सत्यापन हेतु भी लिख दिया है। सभी प्रयोगों में श्रद्धा और विश्वास का होना परम आवश्यक है।


अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book